Egg Cutlet Recipe Egg and Potato Cutlet

अंडा – 4 (Egg)
आलू – 3 – 4 (Potato)
अदरक लहसुन का पेस्ट – 1 T spoon (Ginger garlic paste)
प्याज़ – 1 (Onion)
हरी मिर्च – 2 (Green chilli)
हल्दी – 1/4 T spoon (Turmeric powder)
लाल मिर्च पाउडर – 1 1/2 T spoon (Red chilli powder)
धनिया पाउडर – 1 T spoon (Coriander powder)
गरम मसाला पाउडर – 1 T spoon (Garam masala powder)
ब्रेड पाउडर – 3/4 Cup (Bread powder)
धनिया पत्ता – 2 Table spoon (बारीक़ कटा हुआ)(Coriander leaves)
नमक – स्वादानुसार (Salt)
तेल – अवयस्कता अनुसार (Oil)

How to Make Egg Cutlet Recipe – विधि

★ प्याज़ और हरी मिर्च को बारीक़ काट लीजिये. अब 3 अंडा और आलू को उबाल लीजिये. उसके बाद अंडे का छिलका हटा कर 2 पीसेस में काट कर रख लीजिये. अब आलू का छिलका हटा कर मेश करके रख लीजिये.

★ अब कड़ाई में तेल डालकर गरम कीजिये. अब उसमे बारीक़ कटा हुआ प्याज़ और हरी मिर्च डालकर पकाये. उसके बाद अदरक लहुसन का पेस्ट डालकर पकाये. प्याज़ तोडा पकने के बाद नमक, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला पाउडर डाल कर मिलाये. अब उसमे मेश किया हुआ आलू डालकर अच्छी तरह मिला लीजिये. अब धनिया पत्ता मिलाकर गैस बंद कर लीजिये.

अब 1 अंडा को थोडा कर फेट लीजिये. एक प्लेट में ब्रेड पाउडर डालकर रखे.

★ अब आलू मिश्रण तोडा टंडा होने के बाद आलू मिश्रण थोडा उठाकर गोल बना कर दोनों हाथो के बीच में रख कर हल्का दबा कर उसे कटोरी जैसे बना कर अब उसमे कटा हुआ एक अंडे का टुकड़ा रख कर आलू मिश्रण से चारो और से बंद करके सिलेन्डर शेप में या अपने मनपसन्द शेप में बना कर फेटा हुआ अंडा मिश्रण में डुबो कर ब्रेड पाउडर में लपेट कर प्लेट में रख लीजिये. इसी तरह सबी कटलेट बना कर प्लेट में रख लीजिये.

★ अब कड़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिये. अब उसमे एक एक कटलेट डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक तल कर निकाल लीजिये. गरमा गरम अंडा कटलेट तैयार.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*